कोरबा छत्तीसगढ़

सांसद ने कोरबा की रेल यात्री जरूरतों पर रेल मंत्री का कराया ध्यानाकर्षण


0 कोरबा तक यात्री ट्रेनों का मांगा विस्तार
कोरबा। जिले में रेल यात्री सुविधाओं को लेकर कोरबा लोकसभा क्षेत्र की सांसद ज्योत्सना चरणदास महंत ने केन्द्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को पत्र लिखा है। 
सांसद ने नई ट्रेन के तौर पर बीकानेर-कोरबा-बीकानेर द्विसाप्ताहिक खाटूश्यामजी एक्सप्रेस वाया चुरू, फतेहपुर शेखावटी, रींगस, जयपुर, कोटा, कटनी एवं बिलासपुर के मध्य ट्रेन मांगी है। इस संबंध में बीकानेर, रतनगढ़, व आमेर जयपुर के जनप्रतिनिधियों के द्वारा आवश्यक पहल किया जा चुका है लेकिन दुर्भाग्यवश बिलासपुर रेल प्र्रशासन द्वारा इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया गया है। इसी तरह कोरबा-राउरकेला-कोरबा इंटरसिटी एक्सप्रेस वाया चांपा बाईपास रायगढ़ रूट यात्री ट्रेन मांगी है।
सांसद ने 17481/17482 तिरूपति-बिलासपुर तिरूपति को कोरबा तक विस्तार करने की मांग की है। सांसद ने रेल मंत्री को अवगत कराया है कि करीब आठ माह से कोरबा-गेवरारोड के बीच सभी यात्री ट्रेनों को रद्द रखा गया है।  कोरबा, कुसमुंडा, और गेवरा रोड के बीच का सडक़ मार्ग अत्यंत ही जर्जर है जिससे कुसमुंडा-गेवरा की ओर जाने वाले यात्रियों को अनेकों कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है इसलिए तत्काल प्रभाव से कुछ यात्री ट्रेनों को गेवरारोड तक पूर्व की तरह चलाया जाए। यात्री सुविधाओं के लिये 18238 छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस का गेवरारोड/कोरबा तक विस्तार किया जाए। कोरबा स्टेशन में निर्माणधीन पिटलाईन वर्ष 2006 से प्रगति पर है किंतु दुर्भाग्यवश यह आज दिनांक तक चालू नहीं हो सका है। गाड़ी नंबर 08745/08746 पिछले 4-5 महीनों से बेकारण रेल प्रशासन द्वारा अनिश्चितकाल के लिए रद्द कर दिया गया है जिसके लिये आवश्यक पहल करें। 18233 नर्मदा एक्सप्रेस का रेक बिलासपुर आने के बाद गाड़ी संख्या 08212-बिलासपुर-गेवरारोड पैसेंजर के रूप में चलाई जावें व वापसी में फास्ट पैसेंजर के रूप में गेवरारोड से 19.50 बजे छोड़ा जाना चाहिए जो 22 बजे तक बिलासपुर पहुंच जायें। सांसद ने रेल मंत्री को बताया है कि 29 सितंबर 2023 से बिलासपुर से कोरबा आने के लिए वर्तमान में सुबह 09.35 बजे के बाद शाम 18.40 बजे की ट्रेन सुविधा उपलब्ध है। अर्थात 9 घंटे के मध्य कोई भी ट्रेन सुविधा नहीं है। सांसद ने कोरबावासियों की अपेक्षा अनुरूप  कि उक्त मांगों को तत्काल क्रियान्वित करवाने की अपेक्षा रेल मंत्री से जाहिर की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *