छत्तीसगढ़

83 घुमंतू मवेशियों को पहुंचाया गोठान व कांजीघर, विगत 2 सप्ताह में 198 मवेशी सडक़ों से उठाए गए


कोरबा। पशुपालकों द्वारा अपने पालतू मवेशियों को सडक़ पर खुला छोड़ दिया जाता है जिसके कारण सडक़ दुर्घटना की संभावना बनती है। आवागमन  बाधित होता है तथा यातायात व्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। सडक़ दुर्घटनाओं में जान-माल के नुकसान व मवेशियों के घायल होने की आशंका भी बनी रहती है। 
नगर निगम द्वारा कार्यवाही करते हुए विगत 3 दिन में सडक़ों व सार्वजनिक स्थानों से 83 आवारा मवेशियों को काऊकेचर के माध्यम से उठाकर गोठान एवं कांजीघर पहुंचाया गया तथा पशुपालकों से 2025 रु अर्थदण्ड वसूल किया गया। नगर निगम द्वारा सडक़ों, सार्वजनिक स्थानों से इन मवेशियों को हटाने तथा उन्हें गोठान आदि जगहों पर पहुंचाने की कार्यवाही निरंतर की जा रही है। अब निगम द्वारा ऐसे पशुपालकों पर जिनके द्वारा अपने पालतू मवेशी सडक़ पर छोड़ दिये जा रहे हैं, उन पर जुर्माना एवं दण्डात्मक कार्यवाही की जा रही हैं।
आयुक्त सुश्री प्रतिष्ठा ममगाई ने निगम क्षेत्र के समस्त पशुपालकों को कड़ी हिदायत देते हुए कहा है कि वे अपने पालतू मवेशियों को घर पर सुरक्षित रूप से रखें, स्वच्छंद विचरण हेतु सडक़ों पर खुला न छोड़े तथा निगम द्वारा की जाने वाली दण्डात्मक कार्यवाही से बचें एवं सडक़ दुर्घटनाओं को रोकने व यातायात व्यवस्था को बनाए रखने में अपना सहयोग दें। आयुक्त ने निगम के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा है कि सडक़ों व सार्वजनिक स्थानों में स्वच्छंद विचरण करने वाले मवेशियों के नियंत्रण की कार्यवाही लगातार जारी रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *