छत्तीसगढ़

हिन्दू नववर्ष पर शोभायात्राओं से राममय हुई ऊर्जाधानी

सीतामणी से कोसाबाड़ी तक गूंजा जयश्री राम, आकर्षक झांकियों ने मनमोहा


कोरबा। हिंदू नव वर्ष का ऊर्जाधानी में काफी धूमधाम से और ऐतिहासिक स्वागत किया गया। कोरबा शहर ही नहीं संभवत: पूरे प्रदेश में इस तरह का भव्य आयोजन पहली बार देखने को मिला जब हिन्दुत्व की गूूंज और दिव्य शोभायात्रा में हजारों की भीड़ उमड़ पड़ी। आकर्षक अनेकानेक झांकियों एवं विभिन्न नृत्य कलाओं के कलाकारों की प्रस्तुतियां देखते ही बनी। सीतामणी से लेकर कोसाबाड़ी तक सड़कों पर लोगों का रैला देर रात तक उमड़ा रहा। मौसम की बेरूखी और बारिश के बाद भी आयोजकों से लेकर नगरजनों का उत्साह कमतर नहीं हुआ। 


हिंदू क्रांति सेना के द्वारा सीतामणी स्थित श्रीराम जानकी मंदिर में पूजा-अर्चना कर शाम लगभग 5 बजे से शोभायात्रा प्रारंभ की गई। करमा नर्तक दल, महिलाओं का करमा नर्तक दल, राऊत नाच जैसे लोक नर्तकों की अगुवानी में प्रारंभ हुई शोभायात्रा में भगवान श्रीराम, छत्तीसगढ़ महतारी एवं भारत माता की विशालकाय प्रतिमा श्रद्धा का केन्द्र रहे। नासिक महाराष्ट्र की मंडली द्वारा माउली ढोल-ताशा पर महिला एवं पुरूष की संगत ने संस्कृति की अलग झलक दिखाई तो वहीं उज्जैन के श्री भस्म रमैय्या भक्त मंडल के कलाकारों द्वारा डबरू और वाद्य यंत्रों पर छेड़ी गई तान ने थिरकने पर मजबूर कर दिया।
जबलपुर के प्रसिद्ध दुलदुल घोड़ी व मोर डांस ने बच्चों व महिलाओं को खूब लुभाया। महाकाल, अघोरी स्वरूप, भैरो रूप और नंदी बाबा का विशालकाय प्रतिरूप लोगों के रोमांच का विषय रहे। भगवान राम-लक्ष्मण-जानकी व हनुमान की बग्घी पर सवार जीवंत झांकी, ऊंट और घोड़े की झांकी के साथ-साथ भगवान राम, भगवान शंकर, ब्रम्हा एवं हनुमान की भी जीवंत झांकी स्थानीय युवाओं के द्वारा प्रस्तुत की गई जो श्रद्धा का केन्द्र रही। डीजे और धुमाल की धुन पर नाचते-गाते युवाओं, युवतियों, महिलाओं और पुरूषों की टोली शहर का भ्रमण कर शोभायात्रा के साथ देर रात टीपी नगर चौक होते हुए नया बस स्टैण्ड पहुंच कर विराम लिए। इससे पहले सीतामणी से ट्रांसपोर्ट नगर तक शोभायात्रा का जगह-जगह स्वागत किया गया।
पुष्प वर्ष भी की गई व मंचीय कार्यक्रम भी हुए। ट्रांसपोर्ट नगर चौक में भगवान श्रीराम का दरबार लगाया गया। सेवाभावी व विभिन्न समाज सेवी एवं सामाजिक संस्थाओं द्वारा जगह-जगह पर स्वल्पाहार, शीतल पेयजल की व्यवस्था की गई थी। नया बस स्टैण्ड में इतवारी बाजार व्यापारी संघ के अध्यक्ष अनीस मेमन के द्वारा भंडारा का आयोजन किया गया। पूरे शोभायात्रा का नेतृत्व हिन्दू क्रांति सेना के जिलाध्यक्ष राहुल चौधरी ने किया व उनकी टीम के साथ-साथ नगर के धर्मप्राण लोगों ने मुक्त हस्त से सहयोग किया।
कोसाबाड़ी से निकली सर्व हिन्दू समाज की शोभायात्रा


नववर्ष के अवसर पर सर्व हिन्दू समाज के द्वारा कोसाबाड़ी चौक से मंशापूर्ण हनुमान मंदिर में पूजा-अर्चना कर शोभायात्रा प्रारंभ की गई। शोभायात्रा में नगर व जिले के कलाकारों से लेकर दीगर क्षेत्र के कलाकारों द्वारा प्रस्तुत की गई झांकियां आकर्षण व श्रद्धा का केन्द्र रही। बाल रूप में भगवान राम, लक्ष्मण, सीता और हनुमान नजर आए। शोभायात्रा सुभाष चौक, निहारिका, घंटाघर, महाराणा प्रताप चौक, जैन चौक बुधवारी, सीएसईबी चौक होते हुए पुराना विजया टाकीज मार्ग स्थित टैगोर उद्यान इंदिरा विहार कालोनी पहुंच कर संपन्न हुई। यहां भंडारा का आयोजन किया गया। शोभायात्रा का जगह-जगह आतिशी स्वागत के साथ-साथ महाआरती भी की गई। जीवंत झांकी का आकर्षण देखते ही बनता था। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *