छत्तीसगढ़

जनसंपर्क विभाग ने ग्राम बुंदेली में आयोजित किया सूचना शिविर

गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए शासन दे रही 20 लाख रुपए तक की सहायता


कोरबा। कलेक्टर संजीव झा के मार्गदर्शन में जिला जनसंपर्क विभाग द्वारा छत्तीसगढ़ शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी लोगों तक पहुंचाने के लिए गावों में सूचना शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में विकासखण्ड कटघोरा अंतर्गत ग्राम पंचायत कसईपाली के आश्रित ग्राम बुंदेली में सूचना शिविर का आयोजन किया गया। सूचना शिविर में लोगों को विभिन्न शासकीय योजनाओं और उसके लाभ के बारे में जानकारी दी गई। शिविर में ग्राम बुंदेली सहित आसपास गांव के ग्रामीणों ने भी शिविर में उपस्थित होकर योजनाओं की जानकारी ली। 
शिविर में जनसंपर्क विभाग द्वारा विभिन्न योजनाओं की जानकारी से संबंधित प्रचार पुस्तिकाओं जैसे हमर माटी हमर कलेवा हमर तिहार, भेट मुलाकात आपके साथ आपकी बात, न्याय के चार साल, जनमन पत्रिका एवं संबल आदि पुस्तिकाओं का वितरण किया गया। शिविर में राज्य शासन द्वारा गंभीर बीमारियों के निशुल्क इलाज के लिए संचालित डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के बारे में स्वास्थ्य विभाग द्वारा विस्तार से बताया गया। इसके अंतर्गत छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा कैंसर, प्लास्टिक सर्जरी, बोनमैरो ट्रांसप्लांटेशन आदि गंभीर एवं अनुवांशिक बीमारियों के इलाज के लिए 20 लाख रुपए तक की सहायता दी जाती है। शिविर में जनपद सदस्य रूप सिंह विंध्यराज, जनपद सीईओ कटघोरा विरेंद्र राठौर, तहसीलदार कटघोरा के. के. लहरे, सरपंच श्रीमती गीता देवी, उप सरपंच बलदाउ राम कश्यप सहित ग्रामीणजन शामिल हुए। इस दौरान जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों ने लोगों को शासकीय योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाने की अपील की। शिविर में विजय विकास महिला क्लस्टर संगठन अरदा की महिलाओ ने समूह द्वारा उत्पादित फिनाइल, डिटर्जेंट, साबुन, हल्दी, मिर्च, चना, अगरबत्ती, दोना पत्तल, रंग गुलाल आदि की प्रदर्शनी लगाई। 
शिविर में उपस्थित अधिकारियों ने ग्रामीणों को योजनाओं की जानकारी देने के साथ-साथ से विभिन्न प्रकार की समस्याओं और मांगों के संबंध में आवेदन भी लिए। शिविर में लोगों को मिलेट मिशन योजना, गोधन न्याय योजना, शहीद महेंद्रकर्मा तेंदूपत्ता संग्राहक सामाजिक सुरक्षा योजना, मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना, महिला कोष, हाफ बिजली बिल योजना, वृक्ष संपदा योजना, मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना सहित अन्य योजनाओं की विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। 2 मार्च को कोरबा के गोढ़ी, 3 मार्च को करतला के बेहरचुंआ और 4 मार्च को विकासखण्ड पाली के ग्राम हरदीबाजार में सूचना शिविर का आयोजन किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *