छत्तीसगढ़

गोधन न्याय योजना के संचालन में लापरवाही बर्दाश्त नहीं : कलेक्टर

स्वीकृत नए वर्मी टांकों के निर्माण में देरी पर सीईओ मिर्झा से जताई नाराजगी


कोरबा। कलेक्टर संजीव झा ने जिला पंचायत के सभाकक्ष में पोड़ी-उपरोड़ा विकासखंड के गोठानों के नोडल अधिकारियों और पंचायत सचिवों की बैठक लेकर गोधन न्याय योजना के कार्यों की समीक्षा की और आवश्यक निर्देश दिए।
कलेक्टर ने विकासखंड पोंडी उपरोड़ा के गोठानों में गोबर खरीदी के सही अनुपात में वर्मी कंपोस्ट उत्पादन नहीं होने पर जनपद पंचायत सीईओ आरएस मिर्झा पर गहरी नाराजगी जताते हुए कहा कि गोधन न्याय योजना के संचालन में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। कलेक्टर ने योजना के संचालन में लापरवाही बरतने और अनुशासनहीनता दर्शाने वाले नोडल अधिकारी और सचिवों पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। साथ ही खरीदे गए गोबर का सही अनुपात में वर्मी कंपोस्ट निर्माण नहीं होने पर वर्मी कंपोस्ट के बदले उनके मूल्य की रिकवरी संबंधित कर्मचारियों से करने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर के निर्देश पर कार्यों में कसावट लाने के उद्देश्य से पोड़ीकला पंचायत के सचिव हरीनाथ कोराम का भैसामुड़ा और सारिसमार पंचायत के सचिव दशरथ सिंह का सुपातराई पंचायत ट्रांसफर कर दिया गया है।
समीक्षा बैठक के दौरान ग्राम पंचायत बरतराई के गौठान में वर्मी खाद के निर्माण में लापरवाही व गोबर खरीदी की सही एंट्री नहीं किए जाने पर कलेक्टर ने पंचायत सचिव पर गहरी नाराजगी जताई। कलेक्टर ने कहा कि निर्धारित मापदंडों का ध्यान रखते हुए तय समय पर गोठानों में वर्मी कंपोस्ट का निर्माण किया जाए। जिन गोठानों में अतिरिक्त वर्मी टांकों की जरूरत है उसके लिए जल्द प्रस्ताव बनाकर भेजें। इसी तरह आवर्ती चराई वाले चाराग़ाहों, अन्य चारागाह या गौठान में जहां तालाब या डबरी निर्माण की जरूरत है वहां के लिए भी जल्द प्रस्ताव बनाकर दिया जाए, ताकि उसे स्वीकृति प्रदान कर काम जल्द शुरू किया जा सके। बैठक में जिला पंचायत के सीईओ नूतन कंवर, कृषि विभाग के उपसंचालक अनिल शुक्ला और अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *