छत्तीसगढ़ देश बड़ी ख़बर राजनीति

ब्रेकिंग न्यूज़ – सेंट्रल छत्तीसगढ़ न्यूज़ का एग्जिट पोल छत्तीसगढ़ में भाजपा सरकार बनने को तय है

सेंट्रल छत्तीसगढ़ / डैक्स

रायपुर – 5 राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग पूरी हो गई है। इन पांचों राज्यों के नतीज 11 दिसंबर को आएंगे, लेकिन उससे पहले सेंट्रल छत्तीसगढ़ डॉट कॉम उन एग्जिट पोल के नतीजों को बता रहा है जिनके अनुसार किन-किन राज्यों में किस पार्टी की सरकार बनने जा रही है !

सबसे पहले 90 सीटों वाले छत्तीसगढ़ में दो चरणों में वोटिंग हुई। छत्तीसगढ़ में 12 और 20 नवंबर को वोटिंग हुई।

इसके बाद 28 नवंबर को मध्य प्रदेश में 230 और मिजोरम में 40 सीटों पर मतदान हुए।

आखिरी में आज यानी 7 दिसंबर को राजस्थान की 199 और तेलंगाना की 119 सीटों पर वोटिंग हुई।

राजनीतिक दलों की किस्मत ईवीएम (EVM) में कैद हो गई है। जनता का फैसला 11 दिसंबर को सुनाया जाएगा, लेकिन उससे पहले सेंट्रल न्यूज़ छत्तीसगढ़ डॉट कॉम से जानिए क्या है विभिन्न स्त्रोतों के अनुसार पांचों राज्यों के एग्जिट पोल !

वहीं सेंट्रल छत्तीसगढ़ न्यूज़ छत्तीसगढ़ में सर्वे कर भारतीय जनता पार्टी को 52 सीट कांग्रेस पार्टी को 32 सीट वा बसपा#जोगी कांग्रेस को 6 सीट देखा जा रहा है

3 सर्वे के नतीजों ने छत्तीसगढ़ में भाजपा को निराश किया

न्यूज नेशन के सर्वे में छत्तीसगढ़ में बीजेपी को 38 फीसदी, कांग्रेस को 41 फीसदी, जेसीसी+ को 13 फीसदी और अन्य को 4 फीसदी वोट मिलने का अनुमान बताया जा रहा है। वहीं, न्यूज नेशन के सर्वे में छत्तीसगढ़ में बीजेपी की हार बताई जा रही है। बीजेपी को 38-42, कांग्रेस को 40-44, जेसीसी+ को 4-8 और अन्य को 0-4 सीटें मिलने का अनुमान हैं।

रिपब्लिक और सीवोटर के एग्जिट पोल में छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनती दिख रही है। इसके मुताबिक बीजेपी को 35-43, कांग्रेस को 40-50, बीएसपी को 3-7 सीटें मिलने का अनुमान है।

इंडिया टीवी-सीएनएक्स के एग्जिट पोल के मुताबिक छत्तीसगढ़ में बीजेपी को 42-50 सीटे, कांग्रेस को 32-38 सीटें, जनता कांग्रेस को 6-8 सीटें और अन्य को 1-3 सीटें मिलने का अनुमान है। इंडिया टीवी-सीएनएक्स के एग्जिट पोल के मुताबिक छत्तीसगढ़ में रमन सिंह चौथी बार बीजेपी की सरकार बना सकते हैं।

मध्यप्रदेश में नै सरकार को लेकर असमंजस कायम

इंडिया टीवी-सीएनएक्स के मुताबिक मध्य प्रदेश में बीजेपी को 84, कांग्रेस को 62, बीएसपी को 6 और अन्य को 6 सीटें मिल सकती हैं।

जन की बात के एग्जिट पोल में मध्य प्रदेश में बीजेपी को 108-128, कांग्रेस को 95-115 और अन्य को 7 सीटें मिलने का अनुमान बताया जा रहा है।

रिपब्लिक- सीवोटर के एग्जिट पोल में मध्य प्रदेश में बीजेपी को 90-106, कांग्रेस को 110-126 और अन्य को 6-22 सीटें मिलने का अनुमान बताया जा रहा है।

इंडिया टुडे और एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल में मध्य प्रदेश में कांग्रेस को 104 से 122 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं बीजेपी को भी 102 से 120 सीटें मिलने का अनुमान है। यानी कुल मिलाकर मध्य प्रदेश में मुकाबला काफी करीबी रहेगा।

वहीं, इंडिया टुडे और एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल में मध्य प्रदेश में कांग्रेस को मामूली बढ़त मिलती दिख रही है।

टाइम्स नाउ- सीएनएक्स के एग्जिट पोल के मुताबिक मध्य प्रदेश में बीजेपी की सरकार एक बार फिर बनती दिख रही है। इस एग्जिट पोल में बीजेपी को 126 सीटें, कांग्रेस + को 89 सीटें, बीएसपी को 6 सीटें व अन्य को 6 सीटें मिलने का अनुमान है।

राजस्थान में कांग्रेस की वापसी

इंडिया टुडे और ऐक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक राजस्थान में कांग्रेस 119-141, बीजेपी 55-72 सीटें मिल सकती है। यानी राजस्थान में कांग्रेस पूर्ण बहुमत की सरकार बना सकती है।

इंडिया टुडे और ऐक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनती दिख रही है। राजस्थान में कांग्रेस को 42 फीसदी जबकि बीजेपी को 37 फीसदी और अन्य को 21 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है।

टाइम्स नाउ- सीएनएक्स के एग्जिट पोल के मुताबिक राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बन रही है। इस एग्जिट पोल में कांग्रेस को 105 सीटें, बीजेपी को 85 सीटें मिलने का अनुमान है।

तेलंगाना में एक बार फिर चंद्रशेखर राव की सरकार

टाइम्स नाउ-सीएनएक्स के मुताबिक तेलंगाना में एक बार फिर चंद्रशेखर राव की सरकार बन रही है। एग्जिट पोल में टीआरएस को 66, बीजेपी को 7, कांग्रेस को 37 और अन्य को 9 सीटें मिलने का अनुमान है।

सेंट्रल न्यूज़ ब्यूरो रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *