कोरबा छत्तीसगढ़

कोरबा में 70 फीसदी से अधिक मतदान 

शहर में 58.03 और गांव में 76.49 फीसदी वोटिंग



कोरबा। लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए गहमागहमीपूर्ण माहौल में शांतिपूर्वक मतदान कोरबा लोकसभा क्षेत्र में संपन्न हुआ। लोकसभा अंतर्गत कोरबा जिले के 4 और कोरिया तथा मनेन्द्रगढ़ जिले के चार मतदान केन्द्रों में मतदाताओं का उत्साह देखते ही बना। कुछ मतदान केन्द्रों में ईव्हीएम मशीन बिगडऩे से मतदान में विलंब हुआ। शहर क्षेत्र में अपेक्षाकृत मतदान का प्रतिशत कम दर्ज हुआ लेकिन ग्रामीण अंचलों में झारों-झार वोट पड़े। मौसम की बेरूखी की मार और तेज आंधी-तूफान तथा मूसलाधार बारिश में भी मतदाताओं का उत्साह कमजोर नहीं पड़ा बल्कि वे मतदान केन्द्र में डटे रहकर मतदान किये एवं बारिश थमने के बाद भी शाम 6 बजे तक मतदाता मतदान केन्द्र में पहुंचते रहे। 
कोरबा लोकसभा क्षेत्र में शत-प्रतिशत मतदान कराने की निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार प्रशासनिक कवायदों और स्वीप प्लान के अंतर्गत तमाम तरह के जागरूकता कार्यक्रमों के बीच कोरबा विधानसभा क्षेत्र में शाम 5 बजे तक के प्राप्त आंकड़ों के अनुसार 58.03 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ। रामपुर विधानसभा क्षेत्र में 68.44 प्रतिशत, कटघोरा विधानसभा क्षेत्र में 70.29 प्रतिशत, पाली-तानाखार विधानसभा में 76.49 प्रतिशत, मनेन्द्रगढ़ विधानसभा में 67.83 प्रतिशत, मरवाही विधानसभा में 71.46 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ है।  शाम 5 बजे तक के प्राप्त आंकड़ों के अनुसार 70.06 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ है जो पूरे आंकड़े आने पर बढऩा संभावित है। पिछले 2019 के चुनाव में यह प्रतिशत 75.38 था। 


शहर से लेकर ग्रामीण अंचल के मतदान केन्द्रों में कई जगह लंबी कतारें देखने को मिलीं तो कई मतदान केन्द्रों में धीरे-धीरे मतदाता पहुंचते रहे जिससे मतदान की गति धीमी रही। दिव्यांग और वृद्ध मतदाताओं को दूसरे मतदाताओं से पहले मतदान का मौका दिया गया। ऐसे उम्रदराज और दिव्यांग मतदाताओं में गजब का उत्साह देखने को मिला जो किसी न किसी का सहारा लेकर अपने मत का उपयोग करने मतदान केंद्र पहुंचते रहे। राजनैतिक दलों के द्वारा ऐसे मतदाताओं की सुविधा के लिए आटो रिक्शा की भी व्यवस्था की गई थी। हालांकि निर्वाचन आयोग के निर्देश पर इस बार निर्वाचन विभाग द्वारा ई-रिक्शा मतदान रथ की व्यवस्था 80 प्लस व 40 प्रतिशत से ऊपर के दिव्यांगों के लिए की गई थी लेकिन इसके लिए 1950 टोल-फ्री नंबर पर बुकिंग कराना था और इसके बारे में आम मतदाताओं के बीच अपेक्षित प्रचार-प्रसार नगण्य होने के कारण इसका लाभ नहीं उठाया जा सका। जोन कार्यालयों में ये ई-रिक्शा खड़े रहे। 
शाम करीब 4.15 बजे मौसम बिगड़ा और तेज आंधी के साथ मूसलाधार बारिश शुरू हो गई। करीब 1 घंटे तक मौसम की मार मतदाता झेलता रहा। तेज आंधी के कारण प्रशासन द्वारा मतदाताओं को छांव देने की सुविधा के लिए लगवाए गए टेंट और तम्बू उखड़ गए। मतदान केन्द्र परिसर में जल भराव की नौबत भी आई और कई ऐसे मतदान केन्द्र भी रहे जहां परिसर में कमरे तक पानी पहुंच गया और सफाई करने में कर्मचारियों को मशक्कत करनी पड़ी। आंधी-तूफान के कारण विद्युत व्यवस्था भी छिन्न-भिन्न रही। जहां जनरेटर की व्यवस्था थी, वहां इससे काम चलाया गया और कई मतदान केन्द्रों में टॉर्च की रौशनी में भी मतदान कराकर अपना कर्तव्य निभाया गया। 
हालांकि जिले के मतदान केंद्रों में हुए मतदान का पूरा-पूरा और सही आंकड़ा अभी आना शेष है। प्रारंभिक तौर पर कुछ मतदान केन्द्रों की जानकारी मिली है जिनमें रामपुर विधानसभा क्षेत्र के मौहार मतदान केन्द्र में 96.95 प्रतिशत वोटिंग दर्ज हुई है। इसी प्रकार सतरेंगा में 80.49 प्रतिशत, समरकना में 80.04, पोड़ीखोहा में 85, सोलवा में 87, बडग़ांव में 83, गेरांव में 83.09, भुलसीडीह में 86.75  मुढुनारा में 93 प्रतिशत, अरसेना में 75.34 प्रतिशत, रिसदा कोरबा में 63.05 प्रतिशत, भिलाईखुर्द 2 में 78 प्रतिशत मतदान दर्ज होने की जानकारी मिली है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *