कोरबा छत्तीसगढ़

रेत भरे ट्रैक्टर को हाथी ने सुंड से जंगल में धकेला


कोरबा। कटघोरा वनमंडल के केंदई वन परिक्षेत्र में अवैध रेत उत्खनन जारी है। जंगल से रेत उत्खनन कर जा रहे ट्रैक्टर को एक हाथी ने घेर लिया। हाथी को देखकर चालक डर के कारण ट्रैक्टर को छोडक़र फरार हो गया। रेत भरे टै्रक्टर को हाथी ने सुंड से धक्का देकर जंगल में धकेल दिया। 
हाथी का ट्रैक्टर को धकेलने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। हाथी ने रेत से भरे ट्रैक्टर में तोडफ़ोड़ भी की, साथ ही इसे कभी आगे कभी पीछे करता रहा। वहां मौजूद लोगों ने इस घटना को अपने मोबाइल में कैद कर लिया।इस घटना ने जहां वन परिक्षेत्र में धड़ल्ले से हो रही रेत तस्करी की पोल खोल दी, वहीं इलाके में हडक़ंप मच गया। इसकी सूचना वन विभाग को दी गई जिसके बाद वनकर्मी मौके पर पहुंचे और हाथी को जंगल में खदेडऩे की कोशिश की। काफी देर के बाद हाथी जंगल की ओर चला गया। कटघोरा वनमंडल में 60 हाथियों का दल उत्पात रहा है। केंदई रेंज के ग्राम मिसिया नर्सरी के पास हाथियों का झुंड अभी भी विचरण कर रहा है। वन विभाग ने हाथी प्रभावित क्षेत्र में मुनादी कराकर ग्रामीणों को जंगल में जाने से मना किया है।
0 हाथी लगातार मचा रहे उत्पात
जिले के वनांचल क्षेत्रों में हाथियों की मौजूदगी लगातार बनी हुई है, जिसके कारण ग्रामीणों के साथ ही वन विभाग को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। धान की फसल पकने के कारण हाथी लगातार खेतों का रुख कर रहे हैं, जिससे ग्रामीणों के सामने बड़ी चुनौती खड़ी हो गई है।
0 वन विभाग की भी बढ़ी परेशानियां
एक दिन पहले हाथी ग्राम झिनपुरी भदरा होते हुए एक बार फिर सें कोरबी पहुंच गए हैं। हाथियों को नदी पार करते हुए देखा गया था। केंदई रेंज में हाथियों की वापसी के कारण ग्रामीणों के साथ ही वन विभाग की भी परेशानियां बढ़ गई हैं। हाथियों के झुंड ने फसलों और मकान को भी बर्बाद कर दिया है। झुंड में बेबी एलीफैंट भी शामिल हैं। इधर हाथियों की दहशत से ग्रामीण रतजगा करने को मजबूर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *