कोरबा छत्तीसगढ़

शासकीय विद्यालयों के गरीब विद्यार्थियों को जेईई व नीट की नि:शुल्क कोचिंग


0 मुख्यमंत्री ने किया स्वामी आत्मानंद कोचिंग योजना का ऑनलाइन शुभारंभ


कोरबा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज अपने निवास कार्यालय से स्वामी आत्मानंद कोचिंग योजना का ऑनलाइन शुभारंभ किया। इस अवसर पर स्कूल शिक्षा मंत्री रविन्द्र चौबे, छत्तीसगढ़ राज्य खनिज विकास निगम के अध्यक्ष गिरीश देवांगन, स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला, स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव डॉ. एस भारतीदासन एवं स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारीगण उपस्थित रहे। योजना का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर शासकीय स्कूलों में पढऩे वाले गरीब बच्चों के लिए निशुल्क कोचिंग की व्यवस्था शुरू करने की घोषणा की गई थी। इसी तारतम्य में समग्र शिक्षा, छत्तीसगढ़ पाठ्यपुस्तक निगम एवं ऐलन कैरियर कोचिंग इंस्टीट्यूट प्राइवेट लिमिटेड के मध्य एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए हैं।


मुख्यमंत्री ने स्वामी आत्मानंद कोचिंग योजना का शुभारंभ करते हुए कहा कि यह योजना बच्चों के सुनहरे भविष्य को गढऩे में अहम साबित होगी। उन्होंने योजना को लेकर स्कूल एवं शिक्षा विभाग द्वारा तैयार ब्रोशर का भी विमोचन किया। इस अवसर पर कोरबा जिले के स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट शासकीय साडा कन्या विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में कलेक्टर सौरभ कुमार उपस्थित रहे। उन्होंने जेईई एवं नीट परीक्षा की तैयारी के लिए इच्छुक विद्यार्थियों को बधाई दी और योजना का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया। 
0 178 छात्र-छात्राओं ने कराया पंजीयन
जिला शिक्षा अधिकारी जीपी भारद्वाज ने कहा कि जिले के सभी पांचों ब्लॉक में स्वामी आत्मानंद कोचिंग की व्यवस्था की गई है। अर्बन व रूरल सेंटर के रूप में स्वामी आत्मानंद साडा कन्या विद्यालय और एनसीडीसी शासकीय स्कूल में व्यवस्था  है। जिले के शासकीय स्कूलों के कुल 178 छात्र-छात्राओं ने पंजीयन कराया है, जिसमें 37 बालक एवं 141 बालिकाएं हैं। आगे भी पंजीयन जारी है।
0 नि:शुल्क कोचिंग योजना हमारे लिए वरदान
नि:शुल्क कोचिंग योजना के शुरू होने से उत्साहित छात्रा कुमारी रुचि गुप्ता ने कहा कि यह योजना उनके लिए वरदान है क्योंकि महंगे कोचिंग का खर्च उनका परिवार वहन नहीं कर सकता। छात्रा कुमारी लता गोंड़ ने कहा कि वह इंजीनियर बनना चाहती है, लेकिन कोचिंग के लिए बाहर जाने एवं खर्च वहन करने में सक्षम नहीं है, अब उसका सपना पूरा हो सकेगा।  विद्यार्थियों ने मुख्यमंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया। 
0 मुख्यमंत्री ने की बड़ी घोषणा
मुख्यमंत्री ने शुभारंभ अवसर पर बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि नीट एवं जेईई की ऑनलाईन कोचिंग की व्यवस्था छत्तीसगढ़ राज्य के सभी 146 विकासखण्डों एवं 4 शहरों में की जा रही है। निकट भविष्य में पीएससी एवं अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की सर्वसुविधा युक्त बेहतर ऑनलाईन कोचिंग की व्यवस्था भी सभी विकासखण्डों में प्रारंभ की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *