कोरबा छत्तीसगढ़

मिनीमाता कॉलेज में मना रासेयो का स्थापना दिवस


कोरबा। शासकीय मिनीमाता कन्या महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई ने रासेयो स्थापना दिवस समारोह धूमधाम से मनाया। मुख्य अतिथि राष्ट्रीय सेवा योजना के जिला संगठक वायके तिवारी थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय के प्राचार्य एवं एनएसएस के संरक्षक डॉ. राजेंद्र सिंह ने की। विशिष्ट अतिथि श्रीमती संध्या पांडेय हिन्दी विभागाध्यक्ष एवं आईक्यू.ए.सी. प्रभारी श्रीमती अमिता सक्सेना उपस्थित थीं। कार्यक्रम का आयोजन महाविद्यालय के एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ. डेजी कुजूर के द्वारा किया गया। समारोह का सफल संचालन एनएसएस स्वयंसेवक कु. आरती साहू एवं कु. अमरावती के द्वारा किया गया।
श्री तिवारी ने कहा कि आज समाज को युवाओं की आवश्यकता है। स्वयंसेवकों को समाज की आवश्यकताओं को पहचाना और  समझना होगा और उस दिशा में काम प्रारंभ करें। अपने व्यक्तित्व को महान बनाया देश के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें। उन्होंने स्वयंसेवकों को राष्ट्रीय सेवा योजना गीत गवाया। इससे स्वयंसेवकों में नवीन ऊर्जा और उत्साह का संचार हुआ। प्राचार्य डॉ. राजेंद्र सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना को स्थापित करने के पीछे भारत सरकार का उद्देश्य रहा है कि विद्यार्थी अपने रिक्त समय का सदुपयोग समाज सेवा के लिए करें। समाज सेवा के माध्यम से शिक्षा ग्रहण करें और अपने व्यक्तित्व का विकास करें। विशिष्ट अतिथि श्रीमती संध्या पांडेय ने विद्यार्थियों के व्यक्तित्व विकास में एनएसएस की भूमिका पर अपने विचार व्यक्त किए। स्वयंसेवकों को उदाहरण के तौर पर प्रस्तुत करते हुए श्रीमती पांडेय ने स्वयंसेवकों को प्रोत्साहित एवं प्रेरित किया। श्रीमती अमिता सक्सेना ने सफल व्यक्ति और एक अच्छे इंसान के बीच में अंतर स्पष्ट करते हुए कहा कि जीवन में केवल सफलता ही सब कुछ नहीं है। एक अच्छा इंसान बनना उससे ज्यादा जरूरी है और राष्ट्रीय सेवा योजना एक व्यक्ति को अच्छा इंसान बनाती है। इसलिए इससे जुडक़र कार्य करें।
मुख्य वक्ता के तौर पर डॉ. पापिया चतुर्वेदी पूर्व एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी एवं सुश्री मंदाकिनी चंद्रा पूर्व एन.एस.एस स्वयंसेवक ने वक्ता के रूप में एनएसएस से संबंधित जानकारी एवं अपना अनुभव उपस्थित स्वयंसेवकों के साथ साझा किये। इस समारोह में स्वीप नोडल अधिकारी डॉ. विनोद कुमार साहू, श्रीमती मोनिका मिंज, सहायक अध्यापक गृह विज्ञान ने भी महत्वपूर्ण और लाभकारी जानकारी दी। विगत दो वर्षों से सक्रिय स्वयं सेवकों को विश्वविद्यालय द्वारा प्रदत्त बी प्रमाण पत्र दिया गया एवं नवीन पंजीकृत स्वयंसेवकों को एनएसएस बैज और डायरी दी गई। समारोह को सफल बनाने में महाविद्यालय के स्वयंसेवक साक्षी पांडेय, नीतू चौहान, रानी वर्मा, किरण बंजारे, नैन्सी केशकर, रिया शर्मा, सुचित्रा नायक, निलेश्वरी, श्रद्धा जांगड़े, कंचन कंवर, राधा मानिकपुरी आदि का मुख्य योगदान रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *