देश

कड़ाके की सर्दी का दौर जारी, लेह में तापमान माइनस 15.2 डिग्री

नई दिल्ली। पहाड़ों के साथ उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी का दौर जारी है। जम्मू-कश्मीर के लेह में रविवार को न्यूनतम तापमान माइनस 15.2 डिग्री रहा। पंजाब, हरियाणा और बिहार में भी जमकर सर्दी पड़ रही है।

रविवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 5.7 दर्ज किया गया। हालांकि अधिकतम तापमान 25 डिग्री रहा। वहीं पंजाब के आदमपुर में न्यूनतम तापमान 2.2 रहा। बठिंडा में न्यूनतम तापमान 2.4 रहा।

हरियाणा का हिसार न्यूनतम तापमान 2.5 के साथ राज्य का सबसे सर्द जिला रहा। पंजाब के अमृतसर,, हलवारा, पठानकोट, गुरदासपुर, फरीदकोट, लुधियाना, पटियाला का न्यूनतम तापमान चार से छह डिग्र्री के बीच रहा।

चंडीगढ़ का न्यूनतम तापमान छह डिग्र्री रहा। इसी तरह हरियाणा का नारनौल, भिवानी, रोहतक, अंबाला और सिरसा कड़ाके की सर्दी की चपेट में रहा।

बिहार के रोहतास का डेहरी न्यूनतम तापमान 4.8 डिग्र्री के साथ राज्य सबसे ठंडा जिला रहा। पटना में कड़ाके सर्दी और कोहरे को देखते हुए 16 जनवरी तक कक्षा आठ तक सभी निजी और सरकारी स्कूलों के बंद करने को आदेश दिए गए हैं।

इसके अलावा नौवीं से 12वीं तक की कक्षाएं सुबह 9.30 बजे के बाद ही शुरू करने को कहा गया है। रविवार को पटना व भागलपुर में कोल्ड डे रहा। बता दें कि कोल्ड डे तब घोषित किया जाता है जब न्यूनतम तापमान दस डिग्र्री या उससे कम हो जाता है।

उत्तराखंड में राहत : सूर्य के उत्तरायण होने के साथ ही मौसम पर भी इस बदलाव का असर नजर आया। रविवार को उत्तराखंड में न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री का उछाल दर्ज किया गया।

बीते पखवाड़भर से शीतलहर से त्रस्त लोगों ने राहत की सांस ली। देहरादून स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि फिलहाल बारिश की संभावना नहीं है और मैदानी क्षेत्रों में कोहरे का असर जारी रहेगा।

रविवार को प्रदेश में ज्यादातर इलाकों में मौसम साफ रहा। हालांकि हरिद्वार व ऊधमसिंह नगर में सुबह करीब नौ बजे तक कोहरा छाया रहा, लेकिन इसके बाद धूप निकल आई।

शनिवार को सबसे सर्द कुमाऊं के मुक्तेश्वर में भी न्यूनतम तापमान में 1.3 डिग्री का उछाल आया। मुक्तेश्वर में न्यूनतम तापमान 2.6 डिग्री दर्ज किया गया। दूसरी ओर हरिद्वार में पारा लुढ़क गया। यहां अधिकतम तापमान 19 और न्यूनतम 3.5 डिग्री रहा। न्यूनतम तापमान में आधा डिग्री की कमी दर्ज की गई।

उप्र में ठंड से तीन लोगों की मौत : उत्तर प्रदेश के अधिकांश जिलों में लगातार धूप निकलने के बावजूद शीतहलर और कोहरे का का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है।

जानलेवा हुई ठंड के कहर से रविवार को सूबे में तीन लोगों की मौत हो गई। उधर, महाराष्ट्र के मुंबई व पुणे से श्रद्धालुओं को लेकर पांचों धाम की तीर्थयात्रा पर निकली बस चौबेपुर में रविवार की भोर कोहरे के चलते पलट गई, जिसमें 30 लोग घायल हो गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *